मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
Nagaur, Rajasthan, India
नागौर जिले के छोटे से गांव भूण्डेल से अकेले ही चल पड़ा मंजिल की ओर। सफर में भले ही कोई हमसफर नहीं रहा लेकिन समय-समय पर पत्रकारिता जगत में बड़े-बुजुर्गों,जानकारों व शुभचिंतकों की दुआ व मार्गदर्शन मिलता रहा। उनके मार्गदर्शन में चलते हुए तंग,संकरी गलियों व उबड़-खाबड़ रास्तों में आने वाली हर बाधा को पार कर पहुंच गया गार्डन सिटी बेंगलूरु। पत्रकारिता में बीजेएमसी करने के बाद वहां से प्रकाशित एक हिन्दी दैनिक के साथ जुड़कर पत्रकारिता का क-क-ह-रा सीखा और वहां से पहुंच गए राजस्थान की सिरमौर राजस्थान पत्रिका में। वहां लगभग दो साल तक काम करने के बाद पत्रिका हुबली में साढ़े चार साल उप सम्पादक के रूप में जिम्मेदारी का निर्वहन करने के बाद अब नागौर में ....

जून 15, 2010

हुबली-मिरज लिंक एक्सप्रेस पटरी से उतरी

जान-माल की क्षति नहीं,राहत व बचाव कार्य जारी
मडंल रेल प्रबंधक आदेश शर्मा ने किया दौरा

हुबली
मिरज हुबली लिंक एक्सप्रेस गाड़ी संख्या १०४७ के इंजिन समेत चार डिब्बे पटरी से उतर जाने के चलते दक्षिण पश्चिम रेलवे के लौंडा-हुबली खंड के बीच नागरल्ली-तावरघट्टी स्टेशन के बीच रेल यातायात बाधित रहा। हादसे के चलते दपरे ने कुछ गाडिय़ां रद्द कर दी है जबकि कुछ गाडिय़ों को बदले मार्ग से चलाया गया है। दपरे की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार तड़के लगभग ५ बजे मिरज हुबली लिंक एक्सप्रेस के कुल चौदह डिब्बों में से तीन जनरल सैकेण्ड क्लास व एक सैकेण्ड क्लास कम लगैज व ब्रेक वैन पटरी से उतर गए। हालांकि इसमें किसी प्रकार के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।
मौके पर पहुंचे अधिकारी
दुर्घटना की सूचना मिलते ही हुबली मंडल प्रबंधक आदेश शर्मा ने रेलवे अधिकारी, डाक्टर व पैरा मेडीकल टीम सहित चिकित्सा राहत यान (एमआरवी) और ब्रेक डाउन के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। अधिकारियों के दिशा निर्देश में पटरी को दुरस्त करने व डिब्बों को सही करने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। इसके अलावा केसल रॉक से एक ओर एमआरवी दुर्घटना स्थल पर भेजी गई है।
क्षतिग्रस्त फिशप्लेट दुर्घटना का कारण
मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने क्षतिग्रस्त लोको व पटरी का मुआयना करने के बाद बताया कि किलोमीटर संख्या ५३७/०५० के पास फिशप्लेट के साथ छेड़छाड़ की गई है। जॉग्गल्ड फिशप्लेट नामक इस विदेशी मैटेरियल के क्षतिग्रस्त होने के कारण अचानक बै्रक लगाने के चलते लोको का अगला पहिया पटरी से उतर जाने से अन्य डिब्बे भी उतर गए।
बसों में भेजे यात्री
हादसे के बाद क्षतिग्रस्त डिब्बे के यात्रियों सहित सवारियों को इसी गाड़ी के छह अन्य डिब्बों में वापस लोंडा लाया गया। जहां यात्रियों को पेयजल व नाश्ते की व्यवस्था कर हुबली पहुंचाने के लिए ७ बसों की व्यवस्था की गई। इसके अलावा रेलवे अधिकारियों ने गाड़ी संख्या ६५८९ बेंगलूरु-कोल्हापुर रानी चेन्नम्मा एक्सप्रेस व ७४१५ तिरुपति हैदराबाद कोल्हापुर हरिप्रिया एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए १२ अतिरिक्त बसों की व्यवस्था कर उनको गंतव्य की ओर रवाना किया। दपरे प्रशासन ने लौंडा से हुबली के लिए ४२२,धारवाड़ से कोल्हापुर के लिए ११४,धारवाड़ से मिरज १६२ व धारवाड़ से बेलगाम के लिए ४८ यात्रियों को भेजने के लिए बसों की व्यवस्था की। कोल्हापुर की ओर जा रही ७४१५ तिरुपति हैदराबाद कोल्हापुर हरिप्रिया एक्सप्रेस को हुबली/धारवाड़ में रोककर हुबली से कोल्हापुर के बीच इसे रद्द कर दिया है। वापसी में इन्हीं बसों में गाड़ी संख्या ६५८९ बेंगलूरु-कोल्हापुर रानी चेन्नम्मा एक्सप्रेस व ७४१५ तिरुपति हैदराबाद कोल्हापुर हरिप्रिया एक्सप्रेस के यात्रियों को हुबली तक लाए जाने की व्यवस्था की गई है।
ये गाडिय़ां हुई प्रभावित
१.गाड़ी संख्या ६५८९ बेंगलूरु-कोल्हापुर रानी चेन्नम्मा धारवाड़ में रद्द।
२.गाड़ी संख्या ६५९० कोल्हापुर-बेंगलूरु रानी चेन्नम्मा कोल्हापुर धारवाड़ के बीच रद्द।
३.गाड़ी संख्या७४१५ तिरुपति हैदराबाद कोल्हापुर हरिप्रिया एक्सप्रेस हुबली-कोल्हापुर के मध्य रद्द। यह गाड़ी गाड़ी संख्या १०४८ हुबली-मिरज लिंक एक्सप्रेस के रूप में चलाई गई।
४.वास्को-बेंगलूरु २७७९/६५९०वास्को निजामुद्दीन /कोल्हापुर -बेंगलूरु रानी चेन्नम्मा एक्सप्रेस व वास्को डि गामा की ओर जाने वाली गाड़ी संख्या १०४८/२७८० हुबली-मिरज लिंक एक्सप्रेस/ निजामुद्दीन वास्को गोवा एक्सप्रेस १५ जून को रद्द की गई।
५.गाड़ी संख्या ६५०८ बेंगलूरु-जोधपुर एक्सप्रेस को वाया गदग, होटगी, बीजापुर,शोलापुर,पुणे होकर चलाया गया।
६.गाड़ी संख्या ३१२/३११ बेल्लारी-धारवाड़-बेल्लारी सवारी गाड़ी १५ जून को रद्द।
७.गाड़ी संख्या ३११/३५८ धारवाड़-बेल्लारी-धारवाड़-हुबली सवारी गाड़ी हुबली धारवाड़ के बीच आंशिक रूप से रद्द।
८.गाड़ी संख्या १६१९/१६२०हुबली-मिरज-हुबली सवारी गाड़ी हुबली-लौंडा के बीच रद्द।

कोई टिप्पणी नहीं: