मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
Nagaur, Rajasthan, India
नागौर जिले के छोटे से गांव भूण्डेल से अकेले ही चल पड़ा मंजिल की ओर। सफर में भले ही कोई हमसफर नहीं रहा लेकिन समय-समय पर पत्रकारिता जगत में बड़े-बुजुर्गों,जानकारों व शुभचिंतकों की दुआ व मार्गदर्शन मिलता रहा। उनके मार्गदर्शन में चलते हुए तंग,संकरी गलियों व उबड़-खाबड़ रास्तों में आने वाली हर बाधा को पार कर पहुंच गया गार्डन सिटी बेंगलूरु। पत्रकारिता में बीजेएमसी करने के बाद वहां से प्रकाशित एक हिन्दी दैनिक के साथ जुड़कर पत्रकारिता का क-क-ह-रा सीखा और वहां से पहुंच गए राजस्थान की सिरमौर राजस्थान पत्रिका में। वहां लगभग दो साल तक काम करने के बाद पत्रिका हुबली में साढ़े चार साल उप सम्पादक के रूप में जिम्मेदारी का निर्वहन करने के बाद अब नागौर में ....

जुलाई 08, 2010

अजमेर के लिए स्पेशल गाड़ी चलाएगा दमरे

-वाया भोपाल,कोटा चलेगी गाड़ी
हुबली,
बढ़ते यात्री भार को कम करने के लिए दक्षिण मध्य रेलवे (दमरे) हैदराबाद-अजमेर के बीच छह स्पेशल गाडिय़ां चलाएगा। दमरे से प्राप्त जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या ०७७८अ हैदराबाद-अजमेर एक्सप्रेस स्पेशल हैदराबाद से २६,२३,३० जुलाई को प्रत्येक शुक्रवार को ०९.३५ बजे रवाना होकर १०.०० बजे सिकन्द्राबाद पहुंचेगी। वहां से १०.०५ बजे रवाना होकर यह गाड़ी रविवार को ०२.३० बजे अजमेर पहुंचगी। वापसी में यह गाड़ी संख्या ०७७९अ अजमेर-हैदराबाद स्पेशल के रूप में १८,२५ जुलाई व १ अगस्त को प्रति रविवार १०.४५ बजे रवाना होकर मंगलवार को ०१.०० बजे सिकन्द्राबाद पहुंचेगी। यह गाड़ी दोनों छोर से मार्ग में मेडकल, कामरेड्डी,निजामाबाद, बसर, धरमाबाद, मुडखेड़, नांदेड़, पूरना, परभनी, जालना, औरंगाबाद,मनमाड,भुसावल, खंडवा, इटारसी, भोपाल, सहोर, सुजालपुर, उज्जैन, नागदा, कोटा,बूंदी,माडलगढ,चंदेरिया, भीलवाड़ा, विजयनगर, नसीराबाद सहित कुछ अन्य स्टेशनों पर रुकेगी।
आकोला-तिरुपति के बीच विशेष सेवा
इसी प्रकार आकोला-तिरुपति-आकोला के बीच यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए विशेष गाड़ी चलाएगा। दमरे से यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या ०७६० आकोला-तिरुपति-आकोला अकोला से १० जुलाई को ०५.४५ बजे रवाना होकर अगले दिन ०६.३० बजे तिरुपति आएगी। वापसी में यह गाड़ी संख्या ०७५९तिरुपति-आकोला-तिरुपति के रूप में तिरुपति से ११ जुलाई को ०९.०० बजे रवाना होकर अगले दिन ९.३० बजे आकोला पहुंचेगी। दमरे ने नागरसोल-तिरुपति के बीच १४ व १५ जुलाई को विशेष गाड़ी चलाने का निर्णय लिया है। इसके अन्तर्गत गाड़ी संख्या ०७२५ नागरसोल-तिरुपति स्पेशल नागरसोल से १४ जुलाई को ०४.१५ बजे रवाना होकर ०४.३० बजे सिकन्द्राबाद होते हुए ०६.३० बजे तिरुपति पहुंचेगी। वापसी में यह गाड़ी संख्या ०७२६ तिरुपति-नागरसोल के रूप में यह तिरुपति से १५ जुलाई को ०९.०० बजे रवाना होकर १०.२० बजे सिकन्द्राबाद आएगी व वहां से १०.४० बजे रवाना होकर अगले दिन १२.०० बजे नागरसोल पहुंचेगी।

गाडिय़ों में मिलेंगे बेहतर बेडरोल
दक्षिण मध्य रेलवे (दमरे) यात्री गाडिय़ों में यात्रियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए वातानुूलित गाडिय़ों में बेहतर बेड रोल उपलब्ध कराएगा। दमरे से यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार दक्षिण मध्य रेलवे महाप्रबंधक एम.एस.जयंत ने जोन के छह मंडलों के सभी विभागों के विभागाध्यक्षों को वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दमरे सदैव यात्री सुविधाओं व उनके हित को प्राथमिकता देता है। यात्रियों की संतुष्टि के लिए वातानुकूलित डिब्बों में गुणवत्तायुक्त बेड रोल देने के लिए महाप्रबंधक ने छह महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर गौर करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा दमरे जोन स्तर पर सिकन्द्राबाद,काचेगुड़ा व तिरुपति में लिनन धुलाई प्लांट की स्थापना कर रहा है और ये प्लांट आगामी कुछ महीनों में काम करना शुरू कर देेंगे। इसके अलावा दमरे बड़े पैमाने पर लिनन कपड़ों की धुलाई के लिए बूट तर्ज पर प्लांट लगाने की योजना बना रहा है। इसके लिए शीघ्र ही निविदा बुलाई जाएगी। इसके जरिए जोन की ओर से रख-रखाव किए जाने वाली गाडिय़ों में दिए जाने वाले बेड रोल की गुणवत्ता में सुधार होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: