मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
Nagaur, Rajasthan, India
नागौर जिले के छोटे से गांव भूण्डेल से अकेले ही चल पड़ा मंजिल की ओर। सफर में भले ही कोई हमसफर नहीं रहा लेकिन समय-समय पर पत्रकारिता जगत में बड़े-बुजुर्गों,जानकारों व शुभचिंतकों की दुआ व मार्गदर्शन मिलता रहा। उनके मार्गदर्शन में चलते हुए तंग,संकरी गलियों व उबड़-खाबड़ रास्तों में आने वाली हर बाधा को पार कर पहुंच गया गार्डन सिटी बेंगलूरु। पत्रकारिता में बीजेएमसी करने के बाद वहां से प्रकाशित एक हिन्दी दैनिक के साथ जुड़कर पत्रकारिता का क-क-ह-रा सीखा और वहां से पहुंच गए राजस्थान की सिरमौर राजस्थान पत्रिका में। वहां लगभग दो साल तक काम करने के बाद पत्रिका हुबली में साढ़े चार साल उप सम्पादक के रूप में जिम्मेदारी का निर्वहन करने के बाद अब नागौर में ....

मार्च 20, 2010

हुबली मंडल ने कमाए २६५५ करोड़

चालू वित्त वर्ष में यात्री भार में १९.०६ प्रतिशत वृद्धि
हुबली, २० मार्च। चालू वित्त वर्ष 2009-10 में फरवरी के अंत में हुबली मंडल की कुल आय २६५५.०१ करोड़ रही और इस अवधि में मंडल ने ३.३० करोड़ यात्री ढ़ोए। जो कि गत वर्ष २.७८ था और इस वर्ष इसमें १९.०६ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। दक्षिण पश्चिम रेलवे (दपरे) के हुबली मंडल के मंडल प्रबंधक आदेश शर्मा ने यह बात कही। वे मंडल की ओर से आयोजित16 वीं मंडल रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति (डीआरयूसीसी) की बैठक में बोल रहे थे। मंडल रेलवे प्रबंधक कार्यालय के सम्मेलन हॉल में आदेश शर्मा की अध्यक्षता में आहूत बैठक में शर्मा ने नवगठित समिति के सदस्यों को बधाई देते हुए मंडल द्वारा यात्रियों के लिए की गई सुविधाओं की जानकारी दी।
नई गाडिय़ों के साथ बढाई ठहराव अवधि: उन्होंने कहा कि गाड़ी संख्या ६५३५ ए व ६५३६ ए यशवंतपुर बीजापुर एक्सपे्रस सप्ताह में चार दिन और सप्ताह में तीन दिन के लिए गाड़ी संख्या६५३५/६५३६यशवंतपुर बीजापुर एक्सपे्रस शुरू कर इन गाडिय़ों का ठहराव अन्निगेरी,होले आलूर,गुलेदगुड्ड रोड,अलमाती व बसवन बागेवाडी रोड स्टेशनों पर तय किया गया है। इसके अतिरिक्त गाड़ी संख्या २७१/२७२ हुबली-तिरुपति-हुबली सवारी गाड़ी की बेल्लारी केंटोनमेंट पर तीस जून तक ठहराव अवधि बढ़ाई गई है। गाड़ी संख्या१४२३/१४२४ सोलापुर-गदग-सोलापुर इंटरसिटी का तडवाल,गाड़ी संख्या३८५/३८६ बागलकोट-सोलापुर-बागलकोट का सुलेरजवलगी,गाड़ी संख्या ३८६ सोलापुर-बीजापुर का चोरगी स्टेशन पर ठहराव ३० जून तक बढ़ा दिया गया है।

यात्री भार कम करने अतिरिक्त कोच: शर्मा ने कहा कि इसी प्रकार गाड़ी संख्या ७४१५/७४१६कोल्हापुर-तिरुपति-हैदराबाद हरिप्रिया एक्सप्रेस का बसवन बागेवाड़ीरोड, गाड़ी संख्या 7307/7308यशवंतपुर-बागलकोट यशवंतपुर बसवा एक्सप्रेस का अलमाती,गाड़ी संख्या 8047/8048 हावड़ा-वास्को हावड़ा अमरावती एक्सप्रेस का धारवाड़ व तोरंगल्लु,गाड़ी संख्या 2629/2630 यशवंतपुर -निजामुद्दीन-यशवंतपुर कर्नाटक संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का धारवाड़,गाड़ी संख्या 6531/6532 अजमेर-यशवंतपुर -अजमेर गरीब नवाब एक्सप्रेस का कोप्पल स्टेशन पर 31 मार्च 2010 तक ठहराव बढ़ा दिया गया है।
स्थाई ठहराव अवधि का विस्तार: शर्मा ने बताया कि इसी प्रकार गाड़ी संख्या ०६८५/०६८६यशवंतपुर-शिरडी-यशवंतपुर एक्सप्रेस का कोप्पल स्टेशन पर स्थाई ठहराव कर दिया है। इसके अलावा गाड़ी संख्या ०६९०/०६८९ हुबली-यशवंतपुर-हुबली व गाड़ी संख्या ०७९१/०७९२ हुबली-कोचुवेली एक्सप्रेस की अवधि ३१ मार्च २०१० तक बढा दी गई है। शर्मा ने बताया कि अप्रेल २००९ से फरवरी २०१० तक अलग-अलग गाडिय़ों में यात्री भार को कम करने के लिए ४३९ अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं। डीआरयूसीसी सचिव व वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विनायक नायक ने मंडल की शाखा के अधिकारियों व समिति सदस्यों का स्वागत किया। बैठक में विभिन्न संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले १८ सदस्य उपस्थित थे।
मंडल के स्टशनों का हुआ विकास: शर्मा ने बैठक में कहा कि हुबली मंडल में यात्री सुविधाओं का विस्तार कर स्टेशनों पर कई महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं। हुबली स्टेशन पर नए प्लेटफार्म पर कंक्रीट तल,टच स्क्रीन मशीन व पीआरएस सुविधा मुहैया कराई गई है। धारवाड़ स्टेशन पर भी टच स्क्रीन मशीन व पीआरएस के अलावा मैसूर धारवाड़ व बेंगलूरु इंटरसिटी एक्सप्रेस के लिए नए प्लेटफार्म बनाए गए हैं। साथ ही विविध स्टाल भी आवंटित किए गए हैं। शर्मा ने बताया कि इनके अलावा लोंडा, बेलगाम,वास्को,होसपेट,बेल्लारी,गदग व बीजापुर स्टेशनों पर अनेक सुविधाएं दी गई है। शर्मा ने बताया कि हुबली,बेलगाम,वास्को,होसपेट,बेल्लारी व बीजापुर स्टेशनों पर विशेष सफाई कार्य के अलावा हुबली मंडल की कुछ चलती गाडिय़ों में सफाई व आठ गाडिय़ों में साफ-सुथरे कालीन व बेड रोल दिए जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: