मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
Nagaur, Rajasthan, India
नागौर जिले के छोटे से गांव भूण्डेल से अकेले ही चल पड़ा मंजिल की ओर। सफर में भले ही कोई हमसफर नहीं रहा लेकिन समय-समय पर पत्रकारिता जगत में बड़े-बुजुर्गों,जानकारों व शुभचिंतकों की दुआ व मार्गदर्शन मिलता रहा। उनके मार्गदर्शन में चलते हुए तंग,संकरी गलियों व उबड़-खाबड़ रास्तों में आने वाली हर बाधा को पार कर पहुंच गया गार्डन सिटी बेंगलूरु। पत्रकारिता में बीजेएमसी करने के बाद वहां से प्रकाशित एक हिन्दी दैनिक के साथ जुड़कर पत्रकारिता का क-क-ह-रा सीखा और वहां से पहुंच गए राजस्थान की सिरमौर राजस्थान पत्रिका में। वहां लगभग दो साल तक काम करने के बाद पत्रिका हुबली में साढ़े चार साल उप सम्पादक के रूप में जिम्मेदारी का निर्वहन करने के बाद अब नागौर में ....

मार्च 20, 2010

दपरे महाप्रबंधक ने थपथपाई हुबली मंडल की पीठ




होटगी-अलमाटी खंड पर यात्री सुविधाओं व रख-रखाव को बताया प्रशंसनीय

हुबली, मार्च। रेलवे यात्रयों की सुरक्षा,संरक्षा व उनको दी जानी वाली सुविधाओं की जांच करने के लिए वर्ष में एक बार किए जाने वाले वार्षिक निरीक्षण में हुबली मंडल के एक विशेष खंड के निरीक्षण के दौरान यात्री सुविधाओं,टे्रक व सुरक्षा-संरक्षा को लेकर दक्षिण पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक कुलदीप चतुर्वेदी ने संतोष व्यक्त करते हुए मंडल की ओर से तत्परता से यात्री हित में किए जा रहे कार्य को प्रशंसनीय बताया है। दपरे महाप्रबंधक कुलदीप चतुर्वेदी व हुबली मंडल प्रबंधक आदेश शर्मा ने दपरे के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों,हुबली मंडल की विभिन्न शाखाओं के अधिकारियों के साथ मंडल के होटगी-अलमाटी ख्ड का निरीक्षण किया। कुलदीप चतुर्वेदी, आदेश शर्मा ने प्रधान मुख्य इंजीनियर डी.जी.दिवाटे व दपरे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) विजय कुमारन सहित अन्य अधिकारियों के साथ मंडल के होटगी-अलमाटी खंड के अन्तर्गत पडनूर के पास भीमा नदी पर पुल संख्या ९१ का निरीक्षण किया।

बेहतर यात्री सुविधाओं का भरोसा: इस अवसर पर पडनूर के स्थानीय लोगों ने शॉल व पुष्प गुच्छ भेंट कर चतुर्वेदी का स्वागत करते हुए महाप्रबंधक से स्टेशन पर प्लेटफार्म का स्तर बढ़ाने है और स्टेशन के पास एक लेवल क्रॉसिंग गेट प्रदान करने की मांग की। महाप्रबंधक और अधिकारियों की टीम लाचयान स्टेशन के पास मोड़ ८ व मानव रहित लेवल क्रॉसिंग गेट क्रमांक 110 का निरीक्षण किया। वहां के लोगों ने महाप्रबंधक को ज्ञापन सौंपकर अनुरोध किया कि स्टेशन पर सोलापुर-यशवंतपुर गोलगुम्बज एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव सुनिश्चित करने की मांग की। इसके बाद चतुर्वेदी ने इंडी रोड स्टेशन का दौरा किया व ट्रैक और उप स्टेशन मास्टर के कक्ष, पैनल बोर्ड, यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) कार्यालय, बुकिंग कक्ष, जलपान स्टाल आदि का निरीक्षण कर कार्य संतोषजनक बताया। साधारण श्रेणी प्रतीक्षा हॉल व पे एंड यूज शौचालय का उद्घाटन भी किया। आदेश शर्मा की उपस्थिति में इंडी रोड स्टेशन पर पट्टिका का अनावरण किया गया।
रेलवे बोर्ड को भेजेंगे प्रस्ताव: हुबली मंडल के वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) विपिन कुमार, महाप्रबंधक के सचिव एस के गुप्ता,और अन्य अधिकारी उपस्थित थे। वहां पर जी.बी चौधरी के नेतृत्व में स्थानीय लोगों ने महाप्रबंधक चतुर्वेदी व आदेश शर्मा को शॉल ओढ़ाकर व एक गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। उन्होंने शिरडी के लिए जाने वाले गरीब रथ एक्सप्रेस के ठहराव का अनुरोध किया। साथ ही इंडी रोड स्टेशन पर जोधपुर व अजमेर जाने वाली गाडिय़ों को वाया इंडी चलाने का आग्रह किया। इसके अलावा उन्होंने वर्तमान में इंटर सिटी एक्सप्रेस के रूप में चल रही बीजापुर-यशवंतपुर का विस्तार हुबली तक करने की मांग की। इस अवसर पर चतुर्वेदी ने कहा कि प्लेटफार्म के स्तर को ऊपर उठाने व एफओबी का निर्माण शुरू किया जाएगा। व इंडी रोड पर विभिन्न गाडिय़ों के ठहराव का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा।
कर्मचारियों को प्रोत्साहन पुरस्कार: टीम ने इंडी रोड व बीजापुर स्टेशन के बीच मानव लेवल क्रॉसिंग गेट क्रमांक 84 का दौरा कर वहां काम कर रहे इंजीनियरिंग अनुभाग के कर्मचारियों को प्रोत्साहित कर नकद पुरस्कार प्रदान किए। चतुर्वेदी ने गैंगमैन,गेटमैन व प्वाइंट मैन सहित अन्य कर्मचारियों को लगभग एक लाख से अधिक की राशि के नकद प्रोत्साहन पुरस्कार दिए। महाप्रबंधक के निरीक्षण दल ने बीजापुर स्टेशन का दौरा किया और स्टेशन के प्लेटफार्म, स्टेशन प्रबंधक कक्ष, लोको रनिंग स्टाफ,विश्रांति गृह, रेलवे चिकित्सा, बुकिंग कार्यालय स्वास्थ्य यूनिट, पेयजल, जलपान की दुकान व पे एंड यूज शौचालय का निरीक्षण किया। उन्होंने कई सिग्नल एवं दूरसंचार प्रणालियोंं,जिनमें गदग-होटगी के बीच डाटा लोगर्स,टोकनलेस ब्लॉक वर्किंग तथा बागलकोट और होटगी खंड के बीच केबल आदि शामिल हैं, के कार्यों के फलक का अनावरण किया।
यात्री सेवाओं को उद्घाटन: चतुर्वेदी ने बीजापुर स्टेशन पर पीएनआर,आगमन-प्रस्थान व अन्य जानकारी के लिए टच स्क्रीन मशीन का भी शुभारंभ किया। निरीक्षण के बाद कुलदीप चतुर्वेदी, श्री आदेश शर्मा, मुख्य कार्मिक अधिकारी ए.के. ब्रह्म,मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण), एस विजयकुमारन, प्रधान मुख्य अभियंता डी.जी.दिवाटे, मुख्य संचालन प्रबंधकरे.डी.गोस्वामी,मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक एस.के. बेहरा, मुख्य यांत्रिक इंजीनियर आलोक जौहरी, मुख्य बिजली इंजीनियर वी के टेम्पे, मुख्य भंडार नियंत्रक डा. एस.के.अहेरवार, मुख्य चिकित्सा निदेशक, डा.सीके मेहरोत्रा,दपरे के चीफ जनरल इंजीनियर एस.के श्रीवास्तव ने बीजापुर स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 1 से सटे स्थान पर पौधे लगाए गए। वहां पर महाप्रबंधक ने बीजापुर स्टेशन के रखरखाव, ट्रेन संचालन में समर्पित भाव से काम के लिए इंजीनियरिंग, सिग्नल एवं दूरसंचार, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, संचालन और वाणिज्यिक शाखाओं के कर्मचारियों को नकद पुरस्कार प्रदान किया।
विकास कार्यों का शुभारंभ: चतुर्वेदी और अधिकारियों की टीम ने बसवनबागेवाड़ी रोड स्टेशन का दौरा किया और उप स्टेशन मास्टर के कक्ष, पैनल बोर्ड, प्लेटफार्मों, उपहार कक्ष और स्टेशन परिसंचारी क्षेत्र, पुराने स्वास्थ्य यूनिट आदि का निरीक्षण किया। अंत में चतुर्वेदी, शर्मा व अधिकारियों ने अलमाटी स्टेशन का दौरा कर स्टेशन का प्रति मिनट का निरीक्षण किया। वहां पर प्लेट फार्म संख्या 1 और 2 तथा शौचालय में सुधार कार्य पट्टिका का अनावरण अधिकारियों की उपस्थिति में किया। वहां भी अलमाती के स्थानीय लोगों ने महाप्रबंधक व आदेश शर्मा का स्वागत करने के बाद उनको ज्ञापन प्रस्तुत कर उनसे पुल के नीचे सड़क व पीओबी निर्माण का अनुरोध किया। उन्होंने यह भी अनुरोध किया कि गदग सोलापुर नई गाड़ी सुबह में उपयुक्त समय में चलाई जाए। साथ ही धारवाड़-गदग गाड़ी का सोलापुर तक विस्तार कर इसका अलमाती में ठहराव तय किया जाए। कुलदीप चतुर्वेदी ने उन्हें सकारात्मक जवाब दिया।
बेहतर रख-रखाव प्रशंसनीय: कुलदीप चतुर्वेदी ने (अधिकारियों की अपनी टीम के साथ) स्टेशन प्रबंधक हुबली रेलवे स्टेशन कक्ष में निरीक्षण में मेहनत करने वाले अन्य कर्मचारियों को समन्वय के लिए नकद पुरस्कार दिया। चतुर्वेदी ने हुबली मंडल के इस पूरे खंड पर यात्री सुविधाओं के साथ, ट्रैक और स्टेशनों के रखरखाव पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने उत्कृष्ट समन्वय सह ट्रेन संचालन, ट्रैक के आवधिक रख-रखाव के रूप में अच्छी तरह के विभिन्न स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं की व्यवस्था करने विभाग में समन्वय बनाए रखने के लिए मंडल रेल प्रबंधक आदेश शर्मा और हुबली मंडल के अधिकारियों व उनकी टीम को बधाई दी।

कोई टिप्पणी नहीं: