मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
Nagaur, Rajasthan, India
नागौर जिले के छोटे से गांव भूण्डेल से अकेले ही चल पड़ा मंजिल की ओर। सफर में भले ही कोई हमसफर नहीं रहा लेकिन समय-समय पर पत्रकारिता जगत में बड़े-बुजुर्गों,जानकारों व शुभचिंतकों की दुआ व मार्गदर्शन मिलता रहा। उनके मार्गदर्शन में चलते हुए तंग,संकरी गलियों व उबड़-खाबड़ रास्तों में आने वाली हर बाधा को पार कर पहुंच गया गार्डन सिटी बेंगलूरु। पत्रकारिता में बीजेएमसी करने के बाद वहां से प्रकाशित एक हिन्दी दैनिक के साथ जुड़कर पत्रकारिता का क-क-ह-रा सीखा और वहां से पहुंच गए राजस्थान की सिरमौर राजस्थान पत्रिका में। वहां लगभग दो साल तक काम करने के बाद पत्रिका हुबली में साढ़े चार साल उप सम्पादक के रूप में जिम्मेदारी का निर्वहन करने के बाद अब नागौर में ....

जनवरी 23, 2010

अनूठा होगा हुबली का नया रेलवे स्टेशन भवन


फूड प्लाजा व शॉपिंग मॉल होंगे आकर्षण के केन्द्र
धर्मेन्द्र गौड़
हुबली।
रेलवे को माल भाड़े से मालामाल करने वाले देश भर के पहले पांच मंडलों में शुमार दक्षिण पश्चिम रेलवे जोन के हुबली मंडल का नया तीन मंजिला स्टेशन भवन आगामी वर्ष २०११ में बनकर तैयार हो जाएगा। इस नए व अद्यतन सुविधाओं से युक्त स्टेशन भवन को मंजूरी मिल गई है और निविदा के बाद नवम्बर ०९ में इसका काम भी शुरू हो चुका है। अति आधुनिक वास्तुकला से तैयार हो रहा यह स्टेशन भवन शहर के मुख्य पहचान चिह्नों में से एक होगा। मंडल प्रबंधक आदेश शर्मा ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि स्टेशन भवन अपने आप में अनूठा होगा। १८.३ करोड़ की लागत से बनने वाले इस भवन में रेल यात्रियों के लिए वे सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी जो अन्य बड़े शहरों में उपलब्ध हैं। इसमें शॉपिंग मॉल,फूड प्लाजा,प्रतीक्षालय,वीआईपी लॉंज व प्रतीक्षालय, महिला प्रतिक्षालय सहित अन्य सुविधाएं होगी।

पार्किंग पर खर्च होंगे २ करोड़ : शर्मा ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर वाहन पार्किंग की समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रस्तावित भवन में इसके लिए खास इंतजाम किए जाएंगे। स्टेशन पर प्रवेश व निकास द्वार को बड़ा किया जाएगा व निकास द्वार गणेशपेट की तरफ होगा। बस, कार व अन्य दुपहिया वाहन पार्किंग के लिए स्टेशन के सामने अधिक स्थान छोड़ा गया है और वाहनों के प्रवेश व निकासी का मार्ग अलग-अलग होगा ताकि वाहन पार्किंग में परेशानी नहीं हो।
छह हजार वर्ग फीट में होगा फूड प्लाजा : उन्होंने बताया कि इस भवन का काम पूरा होने के बाद लोगों को खाद्यान्न संबंधी शिकायत नहीं रहेगी। इस भवन में छह हजार वर्ग फीट क्षेत्रफल में फूड प्लाजा बनाया जाएगा। जिसे बाद में भारतीय रेल खान पान व पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को संचालन के लिए सौंप दिया जाएगा। इसमें १०० व्यक्तियों के एक साथ बैठकर खाने की व्यवस्था होगी। यहां यात्री गुणवत्तायुक्त व स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकेंगे।
विकलांगों के लिए होगी सुविधा : शर्मा ने बताया कि नया भवन तैयार होने के बाद शारीरिक रूप से नि:शक्त लोगों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने में दिक्कत नहीं होगी। उनके लिए नए भवन में रेम्प सुविधा होगी जिससे वे आसानी से जा सके। साथ ही सभी शौचालय भी विकलांगों के अनुकूल होंगे। इसके अलावा भवन में १० आरक्षण काउंटर, सामान्य प्रतीक्षालय,महिला प्रतीक्षालय,ऑटोमेटिक टिकट हेंडलिंग मशीन,वीआईपी प्रतीक्षालय भी होगा। इस भवन के पूरा होने के बाद स्टेशन पर दो अतिरिक्त रन थू्र प्लेटफार्म लाइन मिल जाएगी जिससे गाडिय़ों का परिचालन और भी सुगम हो जाएगा।
नए लुक में होगा भवन : उन्होंने बताया कि स्टेशन के मुख्य भवन पर लगभग १३.५ करोड़ रुपए लागत आएगी। इसमें स्टेशन भवन के विद्युतीकरण पर २.२ करोड़ व फर्नीचर निर्माण पर १० लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। स्टेशन पर नई बैंच व कुर्सियां आरामदायक होंगी। साथ ही नए भवन में आरक्षण काउंटर की संख्या वर्तमान काउंटर से ज्यादा कर पुराने काउंटर भी चालू रखे जाएंगे ताकि यात्रियों को टिकट लेने में दिक्कत नहीं हो।

कोई टिप्पणी नहीं: