मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
Nagaur, Rajasthan, India
नागौर जिले के छोटे से गांव भूण्डेल से अकेले ही चल पड़ा मंजिल की ओर। सफर में भले ही कोई हमसफर नहीं रहा लेकिन समय-समय पर पत्रकारिता जगत में बड़े-बुजुर्गों,जानकारों व शुभचिंतकों की दुआ व मार्गदर्शन मिलता रहा। उनके मार्गदर्शन में चलते हुए तंग,संकरी गलियों व उबड़-खाबड़ रास्तों में आने वाली हर बाधा को पार कर पहुंच गया गार्डन सिटी बेंगलूरु। पत्रकारिता में बीजेएमसी करने के बाद वहां से प्रकाशित एक हिन्दी दैनिक के साथ जुड़कर पत्रकारिता का क-क-ह-रा सीखा और वहां से पहुंच गए राजस्थान की सिरमौर राजस्थान पत्रिका में। वहां लगभग दो साल तक काम करने के बाद पत्रिका हुबली में साढ़े चार साल उप सम्पादक के रूप में जिम्मेदारी का निर्वहन करने के बाद अब नागौर में ....

दिसंबर 12, 2010

स्वयंसेवकों ने किया आपदा राहत प्रदर्शन

नागरिक सुरक्षा संगठन का वार्षिकोत्सव संपन्न
हुबली.दक्षिण पश्चिम रेलवे(दपरे) के नागरिक सुरक्षा संगठन के तत्वावधान में आठवें नागरिक सुरक्षा वार्षिकोत्सव का आयोजन सोमवार को गदग रोड स्थित जोनल मुख्यालय के नए भवन में किया गया।
दपरे के महाप्रबंधक कुलदीप चतुर्वेदी ध्वजारोहण कर कार्यक्रम का शुभारंभ कर परेड व सुरक्षा दस्ते का निरीक्षण किया। इस अवसर पर चतुर्वेदी ने कहा कि संगठन के दस्ते द्वारा किया गया सुरक्षा प्रदर्शन अर्थपूर्ण व समाज के लिए सहायक है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद भारत सरकार ने नागरिक सुरक्षा संगठन के महत्व को समझते हुए नागरिकों को सुरक्षा का प्रशिक्षण देकर तैयार किया। चतुर्वेदी ने कहा कि आपातकालीन स्थिति में तत्काल राहत के लिए संगठन को मजबूत किया जाना चाहिए ताकि स्वयंसेवक तत्परता से कार्रवाई करते हुए राहत व बचाव कार्य कर सके। उन्होंने आशा व्यक्त की कि नागरिक सुरक्षा संगठन कार्मिकों की सेवाएं देश व रेलवे के लिए अधिक उपयोगी साबित होगी।

संगठन का योगदान महत्वपूर्ण
उन्होंने कहा कि रेलवे में दुर्घटना के समय इनकी सेवाओं का बेहतर उपयोग किया जा सकता है। दपरे के सभी विभागाध्यक्षों को सलाह दी कि वे कर्मचारियों को संगठन से जुडऩे के लिए प्रेरित करें। नागरिक सुरक्षा संगठन प्रदर्शन उन्मुख संगठन है और सभी को इसे सहयोग करना चाहिए। इस मौके पर चतुर्वेदी ने संगठन के कार्मिकों को श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए १० हजार रूपए का सामूहिक पारितोषिक देने की घोषणा की। इससे पूर्व स्वागत करते हुए अतिरिक्त महाप्रबंधक व नागरिक सुरक्षा नियंत्रक पी. समीर बासा ने कहा कि संगठन का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदा सहित अन्य आपातकालीन स्थितियों में समाज को सेवाएं देकर आमजन को बचाकर आपदा से होने वाले नुकसान को कम से कम करना है। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवकों को ४५ दिन में राष्ट्रीय सुरक्षा प्रशिक्षण कॉलेज,नागपुर में प्रशिक्षण दिया गया है और हाल ही २२ से ३० अक्टूबर २०१० तक कार्मिकों ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में वार्षिक शिविर में भी शिरकत की है। इसके अलावा इन्होंने वहां पर दो दिवसीय नागरिक सुरक्षा संगठन सम्मेलन टे्रंडिया-२०१० में भी भाग लिया है। उन्होंने कहा कि संगठन के कार्मिकों ने बेंगलूरु के कंटीरवा स्टेडियम में राष्ट्रीय आपदा नियंत्रण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदर्शन किया है।

कार्मिकों को नकद पारितोषिक
इस अवसर पर नागरिक सुरक्षा संगठन की ओर से कर्मियों ने बम विस्फोट, आग, प्राकृतिक संकट जैसी आपात स्थिति में समाज की सुरक्षा के लिए विभिन्न सुरक्षा तरीकों का प्रदर्शन किया। महाप्रबंधक चतुर्वेदी ने उत्कृष्ट सेवाओं के लिए संगठन के स्वयंसेवकों को प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। अतिरिक्त महाप्रबंधक व नागरिक सुरक्षा नियंत्रक पी. समीर बासा ने आगंतुकों का स्वागत किया। कार्यक्रम में मुख्य सुरक्षा आयुक्त एस. सी. सिन्हा, मंडल प्रबंधक प्रवीण मिश्रा, अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक प्रेमचंद, मुख्य यांत्रिक अभियंता, दपरे देवकुमार सराफ, मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक संजीब हलदर, मुख्य सिग्नल व टेलिकॉम अभियंता एस.लक्ष्मी नारायण, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक यू.कृष्ण मूर्ति, मुख्य ट्रेक अभियंता वी.के.अग्रवाल, मुख्य संरक्षा अधिकारी विक्रंात कालरा, मुख्य कम्यूनिकेशन अभियंता आर.भास्करन व महाप्रबंधक के सचिव एस.के.गुप्ता सहित जोनल व हुबली के मंडल के विभिन्नि विभागों के विभागाधिकारी, अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। दपरे के सहायक उप महाप्रबंधक रवि कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

कोई टिप्पणी नहीं: